एक क्लिक यहां भी...

Thursday, April 16, 2009

खुनी चुनाव....नक्सलियों की भारी हिंसा...

भारत में 15वीं लोकसभा के चुनावों के पहले चरण के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच 124 सीटों के लिए मतदान चल रहा है. झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में कई जगह हिंसक घटनाओं में 21 लोग मारे गए हैं.
इस चरण में भारत के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अधिकतर जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है.
इसके बाद चार अन्य चरणों में मतदान होना है और चुनाव परिणाम 16 मई को सामने आएगा.
झारखंड में कई घटनाएँ
झारखंड के चतरा में एक बारूदी सुरंग के विस्फोट में सात सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं. बीबीसी संवाददाता सलमान रावी के अनुसार झारखंड के खुंटी लोकसभा क्षेत्र के रनिया इलाक़े में एक मतदान केंद्र पर नक्सली हमले में भी सुरक्षाबलों का एक जवान मारा गया है.
चुनाव 2009: बीबीसी विशेष
उन्होंने बताया है कि पलामु लोकसभा चुनाव क्षेत्र में लातेहार में एक बारूदी सुरंग का विस्फोट हुआ जिसमें अर्धसैनिक बलों के छह जवान मारे गए हैं.
संदिग्ध माओवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया और इसके बाद वहाँ सुरक्षाकर्मियों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है.
छत्तीसगढ़ में हिसा
मतदान के बीच कई जगह नक्सली हिंसा हुई
उधर छत्तीसगढ़ के उपपुलिस महानिरीक्षक पवन देव का कहना है कि राज्य के राजनांदगांव में माओवादियों ने चुनाव दल की एक गाड़ी को बारूदी सुरंग से उड़ा दिया है जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी कर्मचारी मारे गए हैं.
बीबीसी संवाददाता फ़ैसल मोहम्मद अली के अनुसार छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में माओवादी हमले में एक सीआरपीएफ़ जवान मारा गया और छह घायल हो गए. बस्तर के भी कुछ इलाक़ों से हिंसा की ख़बरें आई हैं.
बिहार में गया में हिंसा
बिहार से बीबीसी संवाददाता मणिकांत ठाकुर ने बताया है कि गया में बांकेपुर थाना क्षेत्र में माओवादियों ने हमला कर एक पुलिसकर्मी और एक होमगार्ड की हत्या कर दी है.
मणिकांत ठाकुर के अनुसार बिहार पुलिस के प्रवक्ता का कहना है कि संवेदनशील क्षेत्रों में बारूदी सुरंगें हटाने के लिए 50 पार्टियाँ और कई हेलिकॉप्टरों को संवेदनशील इलाक़ों में सक्रिय किया गया है.
बिहार में हाल की नक्सली गतिविधियों के बाद वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विकास वैभव ने कहा था कि पूर्वी बिहार के इलाक़ों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनाक किए गए हैं.
लालू, जोशी, रेणुका का भाग्य तय होगा
इस चरण में जिन बड़े नेताओं के भाग्य का फ़ैसला होना है उनमें राष्ट्रीय जनता दल नेता लालू प्रसाद यादव और भारतीय जनता पार्टी के मुरली मनोहर जोशी शामिल हैं.
पूर्वी उत्तर प्रदेश में सुबह सुस्त गति से, छत्तीसगढ़ में उत्साह के साथ मतदान हुआ
तेलंगाना राष्ट्र समिति चंद्रशेकर राव, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, अभिनेत्री विजयाशांति, एनटीआर की पुत्री डी पुरंदेश्वरी और पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारु दत्तात्रेय के नाम भी उन नेताओं की सूची में शामिल हैं जिनके चुनाव क्षेत्रों में इसी चरण में मतदान हो रहा है.
पहले चरण में केरल की सभी 20 सीटों, छत्तीसगढ़ की 11 और मेघालय तथा अरुणाचल की दो-दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है डाले जा रहे है.
बिहार की 40 में से 13, उत्तर प्रदेश की 80 में से 16, महाराष्ट्र की 48 में से 13, आंध्र प्रदेश की 42 में से 22, झारखंड की 14 में से छह और उड़ीसा की 21 में से 10 सीटों के लिए भी मतदान चल रहा है.
पूर्वोत्तर में असम की 14 में से तीन और मणिपुर की दो में से एक सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं और भारत प्रशासित जम्मू-कश्मीर की छह में से एक सीट के लिए भी मतदान हो रहा है. इसी चरण में अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप, मिजोरम और नगालैंड की एक एक लोकसभा सीट के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं.
इस चरण में लालू, मुरली मनोहर जोशी और चंद्रशेखर राव के भाग्य का भी फ़ैसला होगा
गुरुवार को ही आंध्र प्रदेश और उड़ीसा में विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान हो रहा है. आंध्र प्रदेश की 294 में से 154 विधानसभा सीटों और उड़ीसा की 147 में से 70 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं.
उत्तर प्रदेश, आंध्र में कड़ी सुरक्षा
पूर्वी उत्तर प्रदेश, विशेष तौर पर वाराणसी के आसपास ख़ासी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है. वाराणसी से बीबीसी संवाददाता पाणिनी आनंद ने बताया है कि वहाँ 103 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं और सुरक्षाबलों के 132 मोबाइल दस्ते पूरे वाराणसी की गश्त लगा रहे हैं.
उन्होंने बताया है कि रोहतास में बुधवार नक्सली हमले के बाद चंदौली में भारी सुरक्षा इंतज़ाम किए गए हैं ताकि किसी अप्रिय घटना को रोका जा सके.
आंध्र प्रदेश और उड़ीसा में भी नक्सल प्रभाव को देखते हुए कड़े इंतज़ाम किए गए हैं.
आंध्र प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एके मोहंती ने बीबीसी को बताया है, ''हमने शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए हरसंभव उपाय किए हैं और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.''
(सौजन्य: बी बी सी हिन्दी)

No comments:

Post a Comment

गूगल बाबा का वरदान - हिन्दी टंकण औजार

अर्थ...अनर्थ....मतलब की बात !

ब्लॉग एक खोज ....