एक क्लिक यहां भी...

Sunday, September 14, 2008

zeenews.com का अभिनव प्रयास !

अभी हाल ही में हिमांशु ने एक लेख डाला था जिसमे हिन्दी के ढोंगी समर्थकों से सावधान रहने की बात थी। आज चर्चा करूँगा एक अभिनव प्रयास की जिससे ये साबित हो जाएगा कि हिन्दी के अभियान के लिए किसी तरह के कट्टरपंथ की आवश्यकता नहीं है बल्कि अपने अपने स्तर पर अपने अपने तरीके से हिन्दी के लिए अपना योगदान दिया जा सकता है। यह प्रयास किया है जी न्यूज़ की वेबसाइट जी न्यूज़ डॉट कॉम ने। जी न्यूज़ के अंग्रेज़ी पोर्टल ने आज हिन्दी दिवस के अवसर पर विशेष पृष्ठ जारी किया है।

यह प्रयास अभिनव इस मामले में है कि यह वेबसाइट पूरी तरह से अंग्रेज़ी में है और इसके लिए काम करने वाले सभी पत्रकार भी अंग्रेज़ी के ही पत्रकार हैं। ऐसे में जब हमारा तथाकथित अंग्रेजीदा वर्ग हिन्दी बोलने वालों का उपहास करने के बहाने ढूंढता और उन्हें हीन भावना से देखता है, ये अनुकरणीय प्रयास है। इस पूरे विशेषांक की खासियत यह है कि इसमे लिखे गए सभी लेखों की भाषा अंग्रेज़ी है पर ये सभी लेख हिन्दी को महिमामंडित करते हैं और उसके स्तर - महानता को बताते हैं।

निश्चित रूप से इसके लिए जी न्यूज़ की वेबसाइट के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। सबसे पहले बधाई दूँगा वेबसाइट की प्रमुख आकृता रेयार को, उसके बाद बधाई दूँगा उनकी टीम की सदस्य और अपनी मित्र देविका छिब्बर को और उनके सभी साथियों को। मैं इन लोगो का आभारी भी हूँ कि इन्होने मुझे अपने इस प्रयास में शामिल होने का सुनहरा मौका दिया जिससे मैं हिन्दी की कुछ अनोखे ढंग से सेवा कर पाया......

आप सब भी इस विशेषांक को ज़रूर पढ़ें .... पसंद आएगा !

http://www.zeenews.com/articles.asp?aid=468876&archisec=ARC पर भी जा सकते हैं ....

1 comment:

गूगल बाबा का वरदान - हिन्दी टंकण औजार

अर्थ...अनर्थ....मतलब की बात !

ब्लॉग एक खोज ....